Ad Code

Responsive Advertisement

Ctet Hindi Pedagogy Quiz : नई शिक्षा निति की संरचना क्या है?

Ctet Hindi Pedagogy Quiz : नई शिक्षा निति की संरचना क्या है। नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आए हैं हिंदी पेडगॉजी के महत्वपूर्ण प्रश्न जो की प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं अगर आप किसी भी Competitive Exam की तैयारी कर रहे है जैसे  CTET,UPTET,REET,MPTET,HTET,2nd grade hindi teaching method और इसी तरह के कई अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए यह प्रश्न बेहद ही उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।! तो इन प्रश्नो को लास्ट तक जरूर पढ़े



         Ctet Hindi Pedagogy Quiz :

Q.1 नई शिक्षा निति की संरचना क्या है?

A. 3+4+4+5 model 

B. 5+3+3+4 model 

C. 4+3+3+5 model 

D. 5+4+3+3 model 

Ans- C

Q 2. राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 में निम्नलिखित में से किसकी वकालत नहीं की गई है? ।

(i) संरचनात्मक समझ पर जोर 

(ii) योगात्मक मूल्यांकन 

(iii) पाठ्यक्रम में वृद्धि 

(iv) प्रौद्योगिकी के उपयोग में कमी

A. (i)(ii)

B. (ii) (iv) 

C.(i) (ii) (iii)

D. (ii) (iii) (iv)

Ans- D


Q 3. एनईपी 2020 के अनुसार स्कूली शिक्षा में किस आयु वर्ग के बच्चे शामिल हैं।

A. 16-18

B. 3-18

C. 6-18

D. 5-18

Ans- B


Q 4. एनईपी 2020 में उल्लिखित विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए सुझाया गया दूसरा नाम क्या है

A. दिव्यांग बच्चा

B. अक्षम बच्चा

C. विकृत बच्चा 

D. विशिष्ट बच्चा 

Ans- A

Q 5 . राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शिक्षक मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में कक्षा तक का पाठ पढ़ा सकेंगे 

A. ग्रेड 3

B. ग्रेड 4

C. ग्रेड 5

D. इनमें से कोई नहीं

Ans - C


Q.6 बच्चों में भाषा प्रयोग की दक्षता विकसित करने के लिए आवश्यक है?


A. उन्हें सुनने और बोलने की पूरी आजादी हो

B.उन्हें कविताएँ याद हों

C. उन्हें मुहावरे याद हों

D. वे किसी वक्ता के साथ रहते हों


Ans. A


Q.7 मोना अकसर लिखते समय शब्दों के अक्षरों को छोड़ देती है, जैसे ‘पढ़ती’ को ‘पती’, ‘अभिनव’ को ‘अनव’ लिखना। इसका सबसे उपयुक्त कारण हो सकता है कि 


A. उसे लिखना रूचिकर नहीं लगता हो

B. उसके विचार और लिखने की गति में सामंस्य न हो

C. उसके विचारों में स्पष्टता न हो

D. उसे मात्राओं का ज्ञान न हो


Ans - C

Q. 8 . भाषा सीखने में सबसे बड़ा बाधक तत्व हो सकता है?

A. भाषायी प्रयोग के अवसर

B. इकाई परीक्षण

C. भाषा में आकलन

D.  पाठ्य-पुस्तक


 Ans. (c)

Q.9  भाषा सिखाने का सही क्रम है?


A. बोलना, श्रवण करना, पढ़ना, लिखना

B. श्रवण करना, बोलना, पढ़ना लिखना

C. बोलना, पढ़ना श्रवण करना, लिखना

D. श्रवण करना, पढ़ना, बोलना, लिखना


Ans. B


Q.10 बच्चों में भाषा प्रयोग की दक्षता विकसित करने के लिए आवश्यक है?

A. उन्हें सुनने और बोलने की पूरी आजादी हो

B. उन्हें कविताएँ याद हों

C. उन्हें मुहावरे याद हों

D. वे किसी वक्ता के साथ रहते हों

Ans. A

Q.11  मोना अकसर लिखते समय शब्दों के अक्षरों को छोड़ देती है, जैसे ‘पढ़ती’ को ‘पती’, ‘अभिनव’ को ‘अनव’ लिखना। इसका सबसे उपयुक्त कारण हो सकता है कि 

A. उसे लिखना रूचिकर नहीं लगता हो

B. उसके विचार और लिखने की गति में सामंस्य न हो

C. उसके विचारों में स्पष्टता न हो

D. उसे मात्राओं का ज्ञान न हो

Ans. C

Q.12  भाषा सीखने में बातचीत का इस रूप में सर्वाधिक महत्व है कि-

A. इसमें बच्चों का अच्छा समय व्यतीत हो जाता।

B. शिक्षक और बच्चे दोनों ही बातचीत में रस लेते हैं।

C. बच्चे विभिन्न उद्देश्यों के लिए भाषा का प्रयोग करना सीखते हैं।

D. बच्चे दूसरों के शुद्ध उच्चारण का अनुकरण कर सकते हैं।

Ans- C

13.  चॉम्स्की के अनुसार कौन सा कथन सही है ?

A. बच्चों में भाषा सीखने की जन्मजात क्षमता होती है ।

B. बच्चों में भाषा सीखने की क्षमता नहीं होती है ।

C. बच्चों में भाषा सीखने की क्षमताएं बहुत सीमित होती है ।

D. बच्चों को व्याकरण सिखाना जरूरी है ।

Ans. A

Q.14  आकलन की प्रक्रिया में केवल बच्चे की क्षमता का आकलन नहीं होता है बल्कि शिक्षक की शिक्षा प्रक्रिया का भी आकलन होता है यह विचार

A. पूर्णत: सही है

B. अंशत: गलत है।

C. पूर्णतः गलत है

D. निराधार है।

Ans- A



Q.15  इनमें से कौन-सा भाषा-आकलन में सबसे कम प्रभावी तरीका है?

A. कहानी कहना

B. कहानी लिखना

C. घटना वर्णन

D. श्रुतलेख

Ans- D


हम उम्मीद करते है की आपको Ctet Hindi Pedagogy Quiz जरूर पसंद आए होंगे कृपया आप हमें कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ